Follow

Subscribe to notifications

Sponsored

latest posts

Recent Posts

पश्चिम बंगालमौसम

कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल में भीषण गर्मी और लू की चेतावनी, 3 दिनों तक रहेगा लू का प्रकोप 

कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल में भीषण गर्मी और लू की चेतावनी, 3 दिनों तक रहेगा लू का प्रकोप 

कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल में भीषण गर्मी और लू की चेतावनी, 3 दिनों तक रहेगा लू का प्रकोप 

कोलकाता :- बंगाल की खाड़ी में चक्रवात मोका ताकतवर होता जा रहा है। लेकिन उससे पहले भीषण गर्मी से दक्षिण बंगाल के कई जिले झुलसने वाले हैं। इस लिस्ट में कोलकाता का नाम भी शामिल है। मौसम विभाग की ओर से लू की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में मंगलवार से लू का प्रकोप जारी रहेगा जो गुरुवार तक चलेगा। अलीपुर मौसम विभाग के सूत्रों के अनुसार, दक्षिण बंगाल के इन आठ जिलों हावड़ा, हुगली, दक्षिण 24 परगना, दो बर्दवान, पश्चिमी मिदनापुर, बांकुरा और बीरभूम में मंगलवार को लू की स्थिति विकसित होने वाली है। हालांकि बुधवार को दक्षिण बंगाल के हर जिले में लू का प्रकोप जारी रहेगा। गुरुवार को पुरुलिया, पूर्व व पश्चिम बर्दवान, पश्चिम मेदिनीपुर, बीरभूम और बांकुड़ा में लू की स्थिति बनेगी। मौसम कार्यालय सूत्रों के अनुसार शुक्रवार से मौसम में बदलाव हो सकता है।

मौसम विज्ञानियों ने बताया कि 10 मई को चक्रवात ‘मोका’ बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व और इससे सटे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर के ऊपर बनेगा और उत्तर और उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ेगा। लेकिन उससे पहले पूरे दक्षिण बंगाल में गर्मी का यह कहर जारी रहेगा।

 

बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवाती तूफान सोमवार सुबह दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे अंडमान सागर के ऊपर एक चक्रवाती दबाव में बदल गया। जो मंगलवार को गहरे डिप्रेशन का रूप ले सकता है। बुधवार तक डीप डिप्रेशन और मजबूत हो जाएगा और चक्रवात बन जाएगा। सूत्रों के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के कारण राज्य में दक्षिणी हवाओं का प्रवेश अवरुद्ध हो गया है। इसके बजाय उत्तर पश्चिम से गर्म और शुष्क हवाएं राज्य में प्रवेश कर रही हैं। नतीजतन, मौसम कार्यालय ने राज्य में तापमान में वृद्धि की भविष्यवाणी की है।

Leave a Response

Advertise with Public Times

X