Follow

Subscribe to notifications

Sponsored

latest posts

Recent Posts

सामाजिक जागरूकता

मारवाड़ी महिला सम्मेलन की रानीगंज शाखा के तरफ से दो दिवसीय सावन मेला का आयोजन

रानीगंज :- अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन की रानीगंज शाखा के तरफ से श्री सीताराम जी भवन में दो दिवसीय सावन मेला का शुभारंभ हुआ। मुख्य अतिथि के रूप में पहुंची मारवाड़ी महिला सम्मेलन की राष्ट्रीय बाल विकास प्रकल्प प्रमुख रेखा लाखोटिया, समाजसेवी ओमप्रकाश बाजोरिया और सुंदर भालोटिया ने संयुक्त रूप से फीता काटकर सावन मेला का उद्घाटन किया। इस मौके पर जोनल प्रमुख मधु डुमरेवाल व मधुलिका सिंघानिया समेत अन्य सदस्य भी उपस्थित थी। इस बार सावन मेला को और भव्य रूप दिया गया है। पिछले वर्ष सावन मेले में 29 स्टाल लगे थे। जबकि इस बार स्टॉल की संख्या बढ़कर 49 हो गई है। श्री सीताराम जी भवन के ग्राउंड और फर्स्ट फ्लोर पर तमाम स्टॉल लगाए गए हैं। इनमें कपड़े, ज्वेलरी, सौंदर्य प्रसाधन, आचार, पापड़, बेडशीट समेत अन्य कई प्रकार के हस्त निर्मित उत्पादों के स्टॉल शामिल हैं। पिछले वर्ष मारवाड़ी महिला सम्मेलन की रानीगंज शाखा के दो दिवसीय सावन मेले में विभिन्न उत्पादों की रिकॉर्ड बिक्री हुई थी और लगभग डेढ़ लाख रुपए का मुनाफा अर्जित हुआ था।

 

मारवाड़ी महिला सम्मेलन की शाखा अध्यक्ष आशा तोडानी व चेयरपर्सन नेहा झुनझुनवाला ने बताया कि सावन मेला 2 दिनों तक चलेगा और इसमें रांची, कोलकाता, सूरत, पुरुलिया, आसनसोल, दुर्गापुर, जामुड़िया, रानीगंज समेत विभिन्न इलाकों से आकर महिलाओं ने अपने स्टाल लगाए हैं। सावन मेले की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां एक ही छत के नीचे घरेलू जरूरत से लेकर सौंदर्य प्रशासन समेत अन्य हस्तनिर्मित सामान आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे। महिला सशक्तिकरण एवं महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से सावन मेला आयोजित किया जाता है। इसबार सावन मेले को लेकर महिलाओं में उत्साह दोगुना नजर आ रहा है।

 

मारवाड़ी महिला सम्मेलन की सदस्य वाणी खेतान ने कहा कि साल दर साल सावन मेला भव्य रूप धारण करता जा रहा है। महिलाओं को कहीं भी बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि सिर्फ पश्चिम बंगाल ही नहीं बल्कि देश के दूसरे राज्यों से भी महिलाएं आकर यहां पर अपने स्टाल लगा रही हैं। इसलिए आसानी से सभी तरह के उत्पाद एक ही जगह पर उपलब्ध हो रहे हैं।

Leave a Response

Advertise with Public Times

X