Follow

Subscribe to notifications

Sponsored

latest posts

Recent Posts

सामाजिक जागरूकता

रानीगंज में 7 दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन 

 

रानीगंज :- रानीगंज श्री श्याम बल मंडल के सदस्य सराफ परिवार के तरफ से श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन किया गया है। रविवार को श्रीमद् भागवत कथा के तृतीय दिवसीय कथा प्रसंग में श्री नरसिंह देव अवतार के बारे में बताया गया। विष्णु सराफ, अशोक सराफ, प्रदीप सराफ समेत परिवार के तमाम सदस्य एवं बड़ी संख्या में भक्तगण श्रीमद् भागवत कथा सुनने के लिए मौजूद रहे। श्रीमद् भागवत कथा गत 25 अगस्त से शुभारंभ हुआ है और आगामी 31 अगस्त तक चलेगा।

 

वृंदावन से आए कथा वाचक रमा कांत गोस्वामी ने कहा कि सनातन धर्म में कई सारी कथाएं प्रचलित हैं जिसमें भगवान ने अपने भक्तों की रक्षा के लिए अवतार लिए हैं। भगवान श्री हरी विष्णु ने हर युग में अपने भक्तों को मुसीबत से उबारने और धर्म की रक्षा करने के लिए अवतार लिए हैं। उन्हीं में से एक है नरसिंह अवतार। नरसिंह अवतार भगवान विष्णु के मुख्य दस अवतारों में से एक है। भगवान नरसिंह को शक्ति और पराक्रम के देवता के रूप में जाना जाता है। पुराणों में उल्लेख मिलता है की वैशाख महीने में शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को भगवान नरसिंह ने अपने भक्त प्रहलाद की रक्षा के लिए अवतार लिया था।

 

कथा के उपरांत शुक्ल पक्ष एकादशी के उपलक्ष में बाबा श्री श्याम के दरबार का अलौकिक श्रृंगार किया गया। साथ ही अखंड ज्योत जलाई गई एवं भजन कीर्तन भी आयोजित किया गया। श्री श्याम बाबा की विशेष आरती की गई जिसमें श्री श्याम बल मंडल के तमाम भक्त शामिल हुए। एकादशी भजन संध्या के बाद महाप्रसाद वितरण किया गया।

Leave a Response

Advertise with Public Times

X